Editor's Desk | 17 October 2024, 12:46 PM IST

Shocking Truth About Youths

क्या आपने कभी सोचा है कि आज का युवा अपने जीवन में कहां जा रहा है? क्यों इतने सारे युवा अपनी ज़िंदगी से निराश और हताश हो रहे हैं? क्या हमारे देश के युवाओं की असली समस्या केवल बेरोज़गारी है, या इसके पीछे कुछ और गहरी वजहें भी हैं? आज का युवा, कल का भविष्य है। लेकिन जब वो अपनी वर्तमान की हकीकत को अनदेखा करता है, तो क्या भविष्य की कल्पना भी की जा सकती है?

क्या आप जानते हैं कि हमारे देश का युवा, जो हमारे देश का भविष्य है, लेकिन आज वो किस दिशा में जा रहा है? क्या वो अपनी पूरी का ताकत उपयोग कर रहे हैं, या वो अनजाने में अपने समय, ऊर्जा और पैसों को व्यर्थ कर रहे हैं? यह कहानी है हर उस युवा की, जो सोचता है कि उसके पास समय है, लेकिन असल में, वक्त हाथों से रेत की तरह फिसलता जा रहा है। आइए, जानें उस सच्चाई को, जो हर युवा के लिए आंखें खोलने वाली है।

1. Time and Energy Wastage

क्या आपने कभी गौर किया है कि हमारे दिन का ज्यादातर समय कहाँ जाता है? एक रिपोर्ट के अनुसार, एक युवा दिन का एवरेज 5-6 घंटे सोशल मीडिया पर बर्बाद करता है। यह सोचकर कि वो खुद को ‘रिलैक्स’ कर रहा है, जबकि असल में, वो अनजाने में अपनी ऊर्जा और समय को बेकार कर रहा है। मान लीजिए, राहुल नाम का एक लड़का है, जो हर सुबह उठते ही सबसे पहले अपना मोबाइल चेक करता है। इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक ये उसके दिन की शुरुआत होती हैं। और यही से उसकी नजरें स्क्रीन पर चिपकी रहती हैं, और वो भूल जाता है कि उसके आसपास असली दुनिया भी है। दिन के 4-5 घंटे वो सिर्फ स्क्रॉलिंग और वीडियो देखने में बर्बाद कर देता है। फिर एक टाइम ऐसा आता है, जब उसे लगता है कि उसका पूरा दिन निकल गया और उसने कुछ भी प्रोडक्टिव काम नहीं किया। आखिर में, दिन के अंत में वो खाली हाथ होता हैं, खाली दिमाग और थकान के साथ। ये कहानी सिर्फ राहुल की नहीं है, ये आज के हर दूसरे युवा की हकीकत है।

लेकिन सवाल यह है कि यह सभी चीजे हमें पता होने के बाद भी हम अपना कीमती समय बर्बाद क्यों कर देते हैं? क्योंकि हमारे पास कोई परपज नहीं है कि हमें लाइफ में क्या करना है, और जब किसी इंसान के पास कोई परपज नहीं होता है तो वह कभी भी अपनी प्रायोरिटी सेट नहीं कर पता है कि उसे पूरे दिन में क्या चीज है जो करनी ही करनी है और क्या चीज है जो बिल्कुल नहीं करनी और यही वजह है कि जब उसके पास कोई परपज नहीं होता है, कोई प्रायोरिटी नहीं होती है, तो फिर वह अपना समय फालतू की चीजों में बर्बाद कर देता है।

तो अब इसका सॉल्यूशन क्या है, कि हम अपने समय को बर्बाद ना करके उसे सही जगह लगाए। इसका सॉल्यूशन यही है कि आप अपनी लाइफ में अपना परपज क्लियर करो कि आपको लाइफ में करना क्या है? फिर आपके पास समय नहीं होगा अपने समय को बर्बाद करने का।

7 Negative Traits Kill Your Positive Outcomes

2. Ignoring Physical And Mental Health

क्या आपने कभी सोचा है कि हम अपनी हैल्थ को कितना अनदेखा कर रहे हैं? हर रोज़ जंक फूड खाना, लेट नाइट जागना, और एक्सरसाइज न करना हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। लेकिन क्या ये सही है?

जब आप हर दिन अपने दोस्तों के साथ देर रात तक पार्टी करते हैं, जंक फूड खाते हैं, नशा करते हैं, और मास्टरबेशन करने की हद पार कर देते हैं तो यह चीज आपकी धीरे-धीरे आदत बन जाती है। और धीरे-धीरे आप महसूस करने लगते हैं की आपको इस चीज़ की वजह से थकान, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस हो रहा है। और इसके चलते फिर आप अपने स्ट्रेस और अपने चिड़चिड़ापन को कम करने के लिए ऐसी चीजों का सहारा लेते हैं जो आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को और ज्यादा खराब कर देता है और वहां से आपकी प्रोब्लेम्स और ज्यादा बढ़ने लगती है। 

तो अब इस चीज से आप बाहर कैसे आ सकते हैं? देखो आपको अगर इस चीज से बाहर आना है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल को सही करना होगा समय से सोना सीखो, समय से उठना सीखो और अपनी हेल्थ पर काम करो एक्सरसाइज करो, मेडिटेशन करो अपने गोल्स पर काम करो ताकि आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ दोनों अच्छी रहे। 

3 Secret Habits of Mentally Strong People

3. Financial Mismanagement 

क्या आपको पता है कि आज के युवा अपनी मेहनत की कमाई को कैसे बर्बाद कर रहे हैं? यह एक बड़ी समस्या है, पैसों का सही तरीक़े से मैनेज न कर पाना। महंगे ब्रांड्स, गैजेट्स, और दोस्तों के साथ महंगी पार्टियों में पैसे उड़ाना आज की जनरेशन का नया ट्रेंड बन चुका है। लेकिन क्या आपको पता है यही फाइनेंशियल मिस मैनेजमेंट आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल देता है। कई बार जब आप अपने कीमती पैसों को ऐसी चीजों में लगा देते हैं जिनका कोई ज्यादा खास प्रभाव आपकी लाइफ पर नहीं पड़ता है जैसे कि महंगे कपड़े, महंगे जूते और महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाना इन सारी चीजों में आप अपना कीमती पैसा खर्च कर देते हैं और मजे की बात यह है कि आप उतना पैसा खर्च कर देते हैं जितना आप कमाते भी नहीं है और फिर जब आपको पैसों की जरूरत पड़ती है किसी इमरजेंसी सिचुएशन में तो फिर आपको लोन लेना पड़ता हैं। और इस लोन को चुकाने में फिर आपकी जिंदगी का काफी समय निकल जाता है।

तो अब इस चीज से आप बाहर कैसे आ सकते हो अगर आपको इस चीज से बाहर आना है तो अपने पैसों को अच्छे से मैनेज करना सीखो उनको सही चीजों में इन्वेस्ट करना सीखो और पैसों की बचत करो और उन पैसों को बचाकर किसी ऐसी चीजों पर लगाओ जहां से आपके पास और पैसा आए हैं ताकि आप और ज्यादा पैसा कमा सको।

15 Life Changing Decisions 

4. Obsession with Government Jobs

आज के युवाओं में सरकारी नौकरी पाने का जुनून इतना ज्यादा है कि वो इसके आगे किसी और करियर ऑप्शन को देख ही नहीं पा रहे। लेकिन क्या सभी के लिए सरकारी नौकरी हासिल करना पॉसिबल है? आपके आस-पास के कितने लोग हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी के लिए सालों की मेहनत की, अपने परिवार से दूर रहे, कितना पैसा और टाइम लगाया लेकिन अंत में फेल हो गए? वे आज क्या कर रहे हैं? शायद वे एक प्राइवेट जॉब में काम कर रहे हैं, लेकिन उनके अन्दर रिग्रेट है कि उन्होंने सही समय पर अपने सपनों का पीछा क्यों नहीं किया। देखो सरकारी नौकरी पाना एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसके लिए अपने जीवन के सभी रास्तों को बंद कर देना समझदारी नहीं है।

तो अब इसका सॉल्यूशन क्या है? सरकारी नौकरी ना करें तो फिर क्या करें? सबसे पहले तो अपने परिवार, दोस्तों और समाज के प्रेशर में आकर अपना कैरियर मत चुनो आप वह करो जिसमें आपका इंटरेस्ट है जिसमें आपका पोटेंशियल है। अपने करियर को लेकर थोड़े खुले दिमांग से सोचों। सरकारी नौकरी ठीक है, लेकिन यह आपकी लाइफ का अंत नहीं है। आप स्टार्टअप्स, फ्रीलांसिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में भी अपनी पहचान बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक बार आप खुद से सवाल तो करके देखो कि आपके अंदर किस चीज का टैलेंट है,  हुनर है फिर उस पर काम करो, पैसा तो अपने आप आएगा। 

7 Things no one will tell you

5. Opportunities Beyond Traditional Careers

आज के समय में आपको जरूरी नहीं है कि डॉक्टर ही बना है, इंजीनियरिंग बना है, टीचर ही बना है या आईएएस ऑफिसर ही बना है। आज आपके पास इन ट्रेडीशनल करियर के बियोंड जाकर किसी और करियर ऑप्शंस को चुनने का ऑप्शन है। जहां पर आप अपने पोटेंशियल के हिसाब से सही करियर को चुन सकते हो जिसमें आपको इंटरेस्ट हो, आपकी स्किल हो और जिसे आपको अच्छे से करना आता हो। अगर आप उन्हीं पुराने तीन-चार गिने चुने ऑप्शन में अपना पैसा, टाइम और एनर्जी लगाओगे तो आप बहुत पीछे रह जाओगे आज के समय में। क्योंकि आपके पास कोई गारंटी कार्ड नहीं है कि आपको गवर्नमेंट जॉब मिलेगी ही मिलेगी। वैसे मिल जाए तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन आपके पास कोई गारंटी नहीं है इसलिए अपना समय किसी ऐसी स्किल को बिल्ड करने में लगाओ जिसके अंदर वाकई ही आपका पोटेंशियल हो।  

15 Mental Traps Stop You ?

वह कोई भी स्किल हो सकती है किसी के लिए कॉन्टेंट क्रिएट करना हो सकती है, किसी के लिए फोटोग्राफी हो सकती है, किसी के लिए वीडियो एडिटिंग हो सकती है, किसी के लिए कोई आर्ट हो सकती है, तो किसी के लिए कोई बिजनेस स्किल हो सकती है, कुछ भी हो सकता है। बस आप अपने अंदर ढूंढो की आपको किस चीज को करने में इंटरेस्ट आता है और उसको आप थोड़ा बहुत कर भी लेते हो फिर उस स्किल को पकड़ो और उसकी एक-दो सालों तक प्रेक्टिस करो उसमें अच्छे से खुद को मास्टर कर लो फिर आपके पास में उतना पैसा आएगा जितना शायद आप गवर्नमेंट जॉब से पूरी जिंदगी में भी नहीं काम पाओगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get Free Consultation

    TOP